WELCOME TO SikhoIndia.IN >>Dear All, Wish U And Your Family A Very Happy Fastival<<< TODAY’S BEST OFFERS DEALS COUPON CODE & DEAL OF THE DAY .

Pan Card Online Correction - ऐसे करें पैन कार्ड अपडेट और रिप्रिंट

No Comments
Pan Card Online Correction - ऐसे करें पैन कार्ड अपडेट और रिप्रिंट
Pan Card Online Correction
1) पैन कार्ड को रिप्रिंट करने या अपडेट करने के लिए NSDL या UTITSL वेबसाइट पर जाएं। हम एनएसडीएल साइट पर गए और इसके बाद हमने इन सभी स्टेप्स को फॉलो किया।

2) सबसे पहले ऐप्लिकेशन टाइप पर जाएं, इसके बाद Changes or Correction in existing PAN Data / Reprint of PAN Card पर क्लिक करें। मांगी गई जानकारी को भरने के बाद कैप्चा कोड सबमिट करें।

3) इसके बाद आपको यह चुनना होगा कि आप पैन के लिए दस्तावेज कैसे देना चाहते हैं। आप चाहें तो यह e-KYC के जरिए दस्तावेज जमा कर सकते हैं लेकिन इसके लिए Aadhaar Card की जरूरत होगी। आप e-Sign के जरिए स्कैन तस्वीर को सबमिट कर सकते हैं या फिर दस्तावेज को भेज सकते हैं। हमने ई-केवाईसी के जरिए दस्तावेज सबमिट करें। जहां भी आपको लाल (*) चिन्ह दिखाई दे, वहां जानकारी को भरने के बाद नेक्सट पर क्लिक करें।
4) लाल (*) चिन्ह वाली जगह में अपनी निजी जानकारी दर्ज करें। इसके बाद Next पर क्लिक करें।

5) ध्यान रखें कि आपके द्वारा दी गई जानकारी आधार कार्ड पर मौजूदा डिटेल से मिलनी चाहिए। अगर जानकारी आधार कार्ड पर मौजूद जानकारी से अलग हुई तो आप प्रोसेस को पूरा नहीं कर पाएंगे। भुगतान के बाद यह दिखाई देगा कि जानकारी दोनों जानकारी एक दूसरे से मिलती जुलती नहीं है। अगर ऐसा होता है तो आपके पैसे वापस मिल जाएंगे। इसलिए सलाह दी जाती है कि सबमिट बटन पर क्लिक करने से पहले दर्ज की जानकारी को दोबारा चेक कर लें।

6) इसके बाद उस दस्तावेज का चयन करें, जिसे आप ऐप्लिकेशन के साथ लगाना चाहते हैं। हमने eKYC पर क्लिक करने के बाद मांगी गई जानकारी को भरा और Proceed पर क्लिक किया।

7) ऐसा करने के बाद आपको शुल्क राशि दिखाई देगी। भारतीय नागरिकों को रिप्रिंट या अपडेट करने के लिए 120 रुपये का भुगतान करना होगा। भुगतान के लिए Pay Confirm पर क्लिक करें।

8) पेमेंट डिटेल की जानकारी दर्ज करें और राशि का भुगतान करें। इसके बाद नया पेज ओपन होगा जो आपको दिखाएगा कि आपकी ट्रांजेक्शन सफल रही। इसके बाद आपको बैंक रेफरेंस नंबर और ट्रांजेक्शन नंबर मिलेगा। इन दोनों को सेव कर लें और फिर Continue पर क्लिक करें।

9) इसके बाद आधार को प्रमाणित करना होगा। आधार कार्ड नंबर के नीचे बने बॉक्स पर Tick करें और फिर Authenticate पर क्लिक कीजिए।

10) अगर आपकी निजी जानकारी आधार कार्ड पर मौजूदा जानकारी से मिलती है तो Continue with e-Sign / e-KYC पर क्लिक करें।

11) चेक बॉक्स पर Tick करने के बाद Generate OTP पर क्लिक करें।

12) इसके बाद ओटीपी डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

13) इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको ऐप्लिकेशन फॉर्म दिखाई देगा। इसे PDF फॉर्मेट में डाउनलोड करें, आपको यह ईमेल के जरिए भी प्राप्त होगा।

chitika

loading...
loading...