WELCOME TO SikhoIndia.IN >>Dear All, Wish U And Your Family A Very Happy Fastival<<< TODAY’S BEST OFFERS DEALS COUPON CODE & DEAL OF THE DAY .

How to cancel IRCTC counter ticket online? IRCTC काउंटर टिकट को Online कैसे करे कैंसल ?

No Comments

 How to cancel IRCTC counter Ticket Online?  

IRCTC काउंटर टिकट को Online कैसे करे कैंसल

IRCTC ने ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को एक बड़ा तोहफा दिया है। अब आप काउंटर टिकट को ऑन लाइन कैंसल कर सकते हैं। यानी कि अब काउंटर टिकट को कैंसल करने के लिए आपको फिर से लाइन में लगने की जरुरत नहीं है। तो जानते हैं कि वो कौन से स्टेप्स हैं जिनकी मदद से आप ऑन लाइन टिकट कैंसल कर सकते हैं।

 How to cancel IRCTC counter ticket online


Step 1: काउंटर से बुक किए टिकट को कैंसल करने के लिए सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर जाएं।
Step 2: यहां आपको मैन्यू में Trains का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर अपने माउस को ले जाएं।
Step 3: Trains ऑप्शन पर आपको कई विकल्प दिखाई देंगे, इन्हीं में आपको Cancel Ticket का ऑप्शन दिखेगा इस पर माउस को ले जाएं।
Step 4: Cancel Ticket ऑप्शन में आपको दो विकल्प दिखाई देंगे। पहला E-tickets/ I-tickets और दूसरा Counter Ticket
Step 5: Counter Ticket ऑप्शन पर क्लिक करें।
Step 6: यहां आपको PNR नंबर और ट्रेन का नंबर डालना होगा। इसके बाद एक छोटे से बॉक्स में टिक करने के बाद Submit बटन पर क्लिक कर दें।
Step 7: इसके बाद आपके फोन पर एक OTP नंबर आएगा। इसको इंटर करने के बाद Cancel Ticket बटन पर क्लिक कर दें। बस हो गया आपका टिकट कैंसल

टिकट कैंसल के बाद क्या करना है?
टिकट कैंसल होते ही आपके फोन पर एक मैसेज आएगा। इस पर कैंसल टिकट का PNR नंबर और रिफंड अमाउंट के साथ डिटेल्स दी गई होंगी। इस रिफंड मनी को आप उस टिकट स्टेशन से जाकर ले सकते हैं जहां से आपने टिकट बुक कर रखी होगी या फिर आप पास के PRS लोकेशन पर जाकर रिफंड ले सकते हैं। 


chitika

loading...
loading...