WELCOME TO SikhoIndia.IN >>Dear All, Wish U And Your Family A Very Happy Fastival<<< TODAY’S BEST OFFERS DEALS COUPON CODE & DEAL OF THE DAY .

UMANG APP : सभी सरकारी सवाओं की जानकारी के लिए महत्वपूर्ण अप्प

No Comments

इस एप के जरिए घर बैठे करें गैस बुक, बनवाएं PAN कार्ड और जानें PF बैलेंस

प्रॉविंडेंट फंड का बैलेंस जानने से लेकर पैन कार्ड बनवाने तक कई ऐसे काम हैं जिनके लिए आपको दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते हैं या फिर ऑनलाइन कोई तरीका ढूंढना पड़ता है। इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप कई काम घर बैठे कर सकते हैं। आपको बता दें कि UMANG एप के जरिए यूजर्स लगभग सभी सरकारी सवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

UMANG APP : सभी सरकारी सवाओं की जानकारी के लिए महत्वपूर्ण अप्प

(UMANG) डिजिटल इंडिया बनाने की दिशा में और सरकार की सारी सुविधाओं को एक जगह लाने की एक बड़ी पहल है, जिससे लोग सरकार से सीधे जुड़ सकेंगे और उन्हें जानकारी और सुविधा के लिए यहां-वहां भटकना नहीं पड़ेगा. ये ऐप फिलहाल 13 भाषाओँ में उपलब्ध है और इसे अपने आधार नंबर से जोड़कर आप तमाम और सुविधाओं का लाभ भी उठा सकते हैं.

UMANG का मतलब है  Unified Mobile Application for New-age Governance. इस ऐप को डाउनलोड करके इस पर अपना प्रोफाइल बनाने के बाद आप इस पर सीबीएसई के रिजल्ट, बिल पेमेंट, ईपीएफ बैलेंस की जानकारी से लेकर फसल बीमा भी करा सकते हैं. यहां तक कि सरकारी अस्पतालों में इससे अप्वाइंटमेंट भी लिया जा सकता है. दरअसल ये ऐप केंद्र सरकार और कई राज्य सरकारों की तमाम ऐप और वेबसाइट को एक जगह ले आता है. फिलहाल इस ऐप पर केन्द्र और राज्य सरकारों की 163 सर्विसेज उपलब्ध हैं और तमाम और सुविधाओं को इससे जोड़ा जा रहा है.

Umang App को इनस्टॉल कैसे करें

सबसे पहले Google Play Store पे जाये और Umang टाइप करें।
अब इस Umang App को इनस्टॉल कर लें।

chitika

loading...
loading...