WELCOME TO SikhoIndia.IN >>Dear All, Wish U And Your Family A Very Happy Fastival<<< TODAY’S BEST OFFERS DEALS COUPON CODE & DEAL OF THE DAY .

Maa Vaishno Devi Yatra : वैष्णो देवी यात्रा कैसे जाएं कहा रुके और क्या क्या सावधानी रखें?

No Comments

वैष्णो देवी यात्रा कैसे जाएं कहा रुके और क्या क्या सावधानी रखें?

वैष्णो देवी जम्मू के उत्तर में 52 किमी की दूरी पर और कटरा से 14 किमी की दूरी पर स्थिति हैं। कटरा करीब 2800 फुट की ऊंचाई पर स्थित है और जम्मू से यहां पहुंचने में बस से दो घंटे का समय लगता है। सबसे नजदीकी एयरपोर्ट जम्मू है, जो कटरा से 48 किमी दूर है। अगर ट्रेन से जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो जम्मू तक ट्रेन से जा सकते हैं। जम्मू पहुंचने के बाद बस द्वारा कटरा तक पहुंचा जा सकता है। इसमें दो घंटे का वक्त लगता है। कटरा से आगे का रास्ता पैदल का है। 13 किमी की यात्रा पैदल चलकर पूरी करनी पड़ती है। यहां से आप घोड़े के जरिये भी अपनी यात्रा पूरी कर सकते हैं। एक ही दिन में आप गुफा तक जाकर वापस लौट सकते हैं। चढ़ाई करने में 4 घंटे का और वापस आने में 3 घंटे का वक्त लगता है।
Maa Vaishno Devi Yatra : वैष्णो देवी यात्रा कैसे जाएं कहा रुके और क्या क्या सावधानी रखें?

त्रिकुटा पर्वत, जहां पर माता का मंदिर और पवित्र गुफा स्थित है परम चेतना के आयाम खोलने वाला द्वार है। त्रिकुटा पर्वत, नीचे से एक और ऊपर से तीन चोटियों वाला है जिसके कारण उसे त्रिकूट भी कहा जाता है। त्रिकुटा पर्वत देवी माता के स्वरूप को ही प्रतिबिंबित करता है। पवित्र गुफा में वह प्राकृतिक शिला के रूप में है जो नीचे से एक ही शिला है और ऊपर तीन चोटियां सिरों के रूप में हैं। 

एक चट्टान की ये तीन चोटियां पवित्र पिण्डियां कही जाती हैं और देवी माता के प्रतीक स्वरूप पूजी जाती हैं। पूरी चट्टान जल में डूबी हुई है और उसके गिर्द संगमरमर का चौंतड़ा बना दिया गया है। प्रमुख दर्शन तीनों पवित्र पिण्डियों के ही हैं। इन पवित्र पिण्डियों की विशेषता यह है कि यद्धपि यह तीनों पिण्डियां एक ही चट्टान से बनी हैं परंतु प्रत्येक पिण्डी रंग और छवि में दूसरी पिण्डियों से भिन्न विशिष्टता रखती है।

वैष्णो देवी यात्रा कैसे जाएं कहा रुके?

श्राइन बोर्ड यात्रियों को रहने की निशुल्क सुविधा के साथ साथ जम्मू, कटरा और पवित्र यात्रा मार्ग पर भी रहने के लिए किराए के आवास की सुविधा प्रदान करता है। जम्मू में रेलवे स्टेशन के बिलकुल निकट दायें हाथ वैष्णवी धाम और सरस्वती धाम के परिसरों में रहने की सुविधा उपलब्ध है। कटरा में मुख्य बस अड्डे के पास निहारिका परिसर में आवासीय सुविधा उपलब्ध है। अद्धकुआरी, सांझीछत और भवन पर भी आवासीय सुविधाएं उपलब्ध हो जाती हैं।

तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए अद्धकुआरी, सांझीछत और भवन पर अनेक बडे़ बड़े हाल उपलब्ध कराए गए हैं। यात्री पवित्र माता के दर्शन के लिए इंतजार करते समय या आगे बढ़ने से पहले यहां आराम कर सकते हैं। ये हाल बिना किसी किराए के (पहले आओ पहले पाओ के ) आधार पर निशुल्क उपलब्ध हैं। यात्री यहां पर रात भी व्यतीत कर सकते हैं। इन हालों में शौचालय की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए इन आवासीय सुविधाओं के निकट ही भोजनालय और कैटरिंग इकाइयों के इलावा कम्बल स्टोर, शौचालय ब्लॉक आदि सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। भारी भीड़ के दिनों में कटरा में निहारिका परिसर में भी निशुल्क आवासीय सुविधा प्रदान की जाती है। नये बस स्टैंड नंबर II के साथ लगते यात्रा पर्ची कांऊटर के निकट शैड के रूप में भी रहने की सुविधा उपलब्ध है। यहां रहने की सुविधा के साथ साथ निशुल्क कम्बल भी प्रदान किए जाते हैं। 


यात्रियों के लाभ के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड साफ-सुथरी, सुचारू रूप से प्रबंधित और बहुत ही सस्ती दर पर तीर्थ यात्रियों को आवास की सुविधा प्रदान करता है। आवास की ऐसी सुविधाएं जम्मू रेलवे स्टेशन में स्थित वैष्णवी धाम और सरस्वती धाम में, निहारिका यात्री निवास कटरा और बस स्टैंड कटरा में स्थ्ति शक्ति धाम में उपलब्ध हंै। त्रिकुटा भवन, कटरा में दूसरे यात्रा काउंटर  के निकट एक खुली आरामदायक डॉरमैटरी आवास सेवा भी उपलब्ध है। जिसमें यात्री ठहर सकते हैं। अद्धकुआरी, सांझी छत और मुख्य भवन में भी ठहरने की सुविधा उपलब्ध है।

उपलब्ध आवास की सुविधाएं भिन्न भिन्न तरह की हैं जैसे कमरे, झोंपड़ें (हट), सूइट और डॉरमैटरी आदि। ए. सी. (वातानुकूल) और नान ए.सी.(गैर वातानुकूल) कमरों की सुविधा भी उपलब्ध है। खुले डॉरमैटरी रूप में आवास की सुविधा कटरा, अद्धकुआरी, भवन और जम्मू में उपलब्ध है। श्राइन बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली आवास सुविधाओं के साथ साथ साफ सुथरे, बिना लाभ हानि की नीति पर चलने वाले भोजनालय, स्मृति प्रतीक की दुकानें (सोविनिर शॉपस) और निशुल्क क्लाक रूम की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।



उपलब्धता के आधार पर श्राइन बोर्ड के सभी अतिथि गृहों/डॉरमैटरी में आवास की सुविधा इन अतिथि गृहों के स्वागत कक्षों पर बुक कराई जा सकती है या निहारिका परिसर में पूछताछ और आरक्षण कांऊटर पर भी आवास की सुविधा बुक करवाई जा सकती है। हमारी वेबसाईट पर जा कर ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा भी उपलब्ध है। विभिन्न स्थलों पर आवास की निश्चित बुकिंग प्राप्त करने के लिए श्रद्धालुओं को हिदायत दी जाती है कि उनके लिए अग्रिम बुकिंग करवा लेना ही अच्छा है। यह भी ध्यान रहे कि सप्ताह के अंत में और त्यौहारों के दिनों में यात्रियों की काफी भीड़ रहती है इसलिए यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वह अपनी यात्रा की योजना सप्ताह के बीच के दिनों में बनाएं।
 
 

क्या क्या सावधानी रखें?


– कटरा में बुकिंग काउंटर पर रजिस्ट्रेशन कराएं और यात्रा पर्ची लें। यात्रा पर्ची बताए गए तरीके से ऑनलाइन भी ली जा सकती है।
– अगर विडियो कैमरा लेकर जाना चाहते हैं तो उसकी इजाजत ले लें।
– पिट्ठू, पोनी या पालकी ले रहे हैं तो उन्हें चलाने वालों का आईकार्ड जरूर चेक कर लें।
– चढ़ाई के दौरान तमाम सुविधाएं मिल जाती हैं इसलिए जितना हो सके, कम-से-कम सामान लेकर चलें।
– पॉलिथीन बैग का इस्तेमाल करने से बचें।
– चढ़ाई के दौरान बताए गए रास्ते का ही प्रयोग करें और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लें। शॉर्ट-कट के चक्कर में न पड़ें।
– डोनेशन को डोनेशन काउंटर पर ही दें और बाकायदा इसकी रसीद लें।
– सुरक्षा जांच में सुरक्षा एजेंसियों की मदद करें।
– वातावरण को साफ-सुथरा बनाए रखें। प्लास्टिक बैग उपयोग न करें।
– बहुत ज्यादा कैश, जूलरी या कोई और कीमती सामान ले जाने से बचें।
– अजनबियों पर भरोसा न करें।
– भिखारियों को बढ़ावा न दें।
– अपने विडियो कैमरा को कटरा में ही जमा करा दें। रास्ते में शूटिंग करना प्रतिबंधित है।

टेक कॉर्नर

वैष्णो देवी यात्रा के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए इधर भी नजर दौड़ाएं :

वेबसाइट


यूट्यूब विडियो


फेसबुक पेज

chitika

loading...
loading...