WELCOME TO SikhoIndia.IN >>Dear All, Wish U And Your Family A Very Happy Fastival<<< TODAY’S BEST OFFERS DEALS COUPON CODE & DEAL OF THE DAY .

घर बैठे फ्री में इस तरह बनवाएं E-Pan

No Comments

मुफ्त में बन जाएगा आपका पैन कार्ड, जानिए कैसे घर बैठे करें इसके लिए आवेदन

इनकम टैक्स विभाग ने पैन आवंटन प्रणाली की शुरुआत की है। इसके तहत टैक्सपेयर्स बिना किसी परेशानी के ही ई-पैन बनवा सकेंगे। साथ ही इसके लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना होगा। आपको बता दें कि यह सेवा पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर ही दी जाएगी। इनकम टैक्स विभाग ने ई-पैन की सुविधा सीमित समय के लिए ही रखी है।
घर बैठे फ्री में इस तरह बनवाएं E-Pan
Step by Step Procedure to Apply for E-PANजानिए कैसे कर सकते हैं ई-पैन के लिए आवेदन
  • इसके लिए आपको डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in पर लॉग-इन कर ई-पैन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको Apply Instant e-Pan पर क्लिक करना होगा।
  • अब Aadhaar E-KYC पर जाकर अपनी सभी डिटेल्स भरनी होंगी। इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद आपको अपने साइन की स्कैन्ड कॉपी अपलोड करनी होगी।
  • इसके बाद आपको नेक्सट पर क्लिक करना होगा। अगर आपका आधार पहले से ही पैन से लिंक है तो आपकी स्क्रीन पर इसका मैसेज आ जाएगा। और अगर नहीं है तो आपका नंबर आपको मिल जाएगा।
  • आवेदक जिनके पास पहले से ही पैन कार्ड है वो ई-पैन के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।
  • ई-पैन की सुविधा सिर्फ स्थानीय व्यक्तिगत लोगों (अवयस्कों और इनकम टैक्स एक्ट 160 के अंतर्गत आने वाले लोगों को छोड़कर) के लिए उपलब्ध है। यह सुविधा हिंदू अनडिवाइडेड फैमिली (एचयूएफ), फर्म, ट्रस्ट और कंपनियों के लिए नहीं है।
  • इसे पाने के लिए आपके पास आधार नंबर से लिंक एक मोबाइल नंबर होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके इसी मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा।
  • आधार नंबर के साथ रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर को वेरिफाई कराने के लिए आपको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) पर विजिट करना होगा या फिर आपको आधार कार्ड जारी करने वाली नोडल बॉडी के पास जाना होगा।
  • आधार ओटीपी के जरिए आधार ई-केवाईसी या नो योर कस्टमर की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके ई-पैन की एप्लीकेशन प्रोसेस होना शुरू हो जाएगी। ई-केवाईसी का मतलब होता है आवेदन का इलेक्ट्रॉनिक वेरिफिकेशन किया जाना।
  • ई-पैन आपके आधार कार्ड नंबर में दर्ज जानकारियों के आधार पर तैयार किया जाएगा।
  • अगर कुछ जानकारियां जैसे कि नाम, जन्म स्थान, लिंग, मोबाइल नंबर और आधार में दर्ज पता सही नहीं है तो आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर सभी जानकारियां दुरूस्त करवानी होंगी। इसी के बाद आपर ई-पैन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • ई-पैन के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को एक व्हाइट पेपर पर अपने हस्ताक्षर कर उसको स्कैन करके अपलोड करना होगा। यह हस्ताक्षर निर्धारित साइज (JPEG फॉर्मेट) और रेजोल्यूशन (200 DPI) में होना चाहिए, जो कि 10KB से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
  • जैसा कि यह पेपरलैस सुविधा है लिहाजा आवेदकों को किसी भी दस्तावेज को भेजने की जरूरत नहीं होगी।
  • ई-एप्लीकेशन को सफलतापूर्वक भरने के बाद 15 डिजिट का एकनॉलेजमेंट नंबर जेनरेट हो जाएगा। यह आपके मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी पर भेज दिया जाएगा।

chitika

loading...
loading...