WELCOME TO SikhoIndia.IN >>Dear All, Wish U And Your Family A Very Happy Fastival<<< TODAY’S BEST OFFERS DEALS COUPON CODE & DEAL OF THE DAY .

Karodpati Kaise Bane- केवल 5 हजार लगाएं और बन जाएं करोड़पति

No Comments

Karodpati Kaise Bane- केवल 5 हजार लगाएं और बन जाएं करोड़पति


अमीर बनने का सपना तो सभी देखते हैं, लेकिन इसे पूरा करने की हिम्मत कम ही लोगों में होती है. हालांकि, अगर नौकरी शुरू करने के साथ ही बेहतर प्लानिंग की जाए तो करोड़पति बनने से आपको कोई नहीं रोक सकता. इसीलिए आज हम बता रहे हैं कि अमीर बनने के लिए बेहतर प्लानिंग कैसे की जाती है. आप भी ऐसा कर सकते हैं.


Karodpati Kaise Bane- केवल 5 हजार लगाएं और बन जाएं करोड़पति

  • 25 साल की उम्र में करना होगा ये काम: अगर आपकी उम्र 25 साल है और आप रिटायरमेंट की उम्र में 2 करोड़ रुपए के आसपास चाहते हैं तो आपको 5 हजार रुपए प्रति महीना इन्वेस्ट करना होगा. अगर आपके निवेश पर सिर्फ 10 फीसदी की दर से रिटर्न मिलेगा तो भी आप रिटायरमेंट तक करोड़पति बन जाएंगे.

  • 30 साल की उम्र में करना होगा ये काम: अगर, आपकी उम्र 30 साल है और आप रिटायरमेंट की उम्र में 1.5 करोड़ रुपए के आसपास चाहते हैं तो आपको 8 हजार रुपए प्रति महीना इन्वेस्ट करना होगा. आपके निवेश पर सिर्फ 10 फीसदी की दर से रिटर्न मिलेगा तो भी आप रिटायरमेंट तक करीब 2 करोड़ रुपए आसानी से मिल जाएगा.

  • 5 साल की उम्र में करना होगा ये काम: अगर, आपकी उम्र 35 साल है और आप रिटायरमेंट की उम्र में 1.5 करोड़ रुपए के आसपास चाहते हैं तो आपको 14 हजार रुपए प्रति महीना इन्वेस्ट करना होगा. आपके निवेश पर सिर्फ 10 फीसदी की दर से रिटर्न मिलेगा तो भी आप रिटायरमेंट तक करीब 2 करोड़ रुपए आसानी से मिल जाएगा.

  • अनुशासित निवेश करता है प्रेरित: SIP अनुशासित निवेश करने को प्रेरित करता है. हर महीने कुछ राशि जमा करने पर आपके बजट पर कुछ असर नहीं होता है. समय बीतने के साथ बड़ी राशि इकट्ठी हो जाती है.

ऐसे समझें पूरा गणित: SIP के जरिए जल्दी निवेश शुरू करने पर अधिक रिटर्न हासिल होता, क्‍योंकि इस पर चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है. उदाहरण के तौर पर अगर सोहन 30 साल की उम्र में 1,000 रुपए जमा करता है और उस पर 8 फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है तो 60 साल उम्र पूरी होने पर उसे 12.23 लाख रुपए मिलेंगे.वहीं, राम 35 साल की उम्र में 1000 रुपए जमा करता है और उसको भी 8 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है तो 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद केवल 7.89 लाख रुपए मिलेंगे. इससे पता चलता है कि शुरू में 50 हजार रुपए का फर्क अंत में 4 लाख रुपए से ज्‍यादा का अंतर पैदा कर देता है.

chitika

loading...
loading...