WELCOME TO SikhoIndia.IN >>Dear All, Wish U And Your Family A Very Happy Fastival<<< TODAY’S BEST OFFERS DEALS COUPON CODE & DEAL OF THE DAY .

घमौरियां से परेशान तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

No Comments
गर्मी के दिनों में घमौरियां होना आम समस्या है। ये सबसे ज्यादा गर्दन, पेट तथा पीठ पर होती है और खुजली व जलन पैदा करती हैं। गर्मियों में घमौरियों से बचने के लिए आहार में अधिक से अधिक कच्चे प्याज का सेवन करें, क्योंकि कच्चा प्याज गर्मी से बचाता है। आयुर्वेद चिकित्सक देवेन्द्र गुप्ता ने बताया कि कुछ और घरेलु उपायों से भी घमौरियां दूर होती हैं।
खीरा
खीरे में शरीर को ठंडा रखने का शक्तिशाली गुण है। एक गिलास पानी में नींबू का रस निचोड़ दें और इसी पानी में खीरे के पतले पतले टुकड़े काटकर डाल दें। इसके बाद इन टुकड़ों को घमौरियों वाले जगह पर लगाएं।


आम
कच्चा आम शरीर की गर्मी को ठंडा करने में बेहद प्रभावशाली है। कच्चे आम को धीमी आंच में भूनकर इसके गूदे का शरीर पर लेप करने से घमौरियों दूर हो जाती है।


मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी घमौरी की जलन से निजात दिलाती है और खुजली भी मिटाती है। इसके लिए पांच चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर लेप बनाएं और इस लेप को घमौरी पर दिन में एक बार लगाएं।


बर्फ़
घर में उपलब्ध बर्फ को घमौरियों वाले स्थान पर लगाने से आराम मिलता है।


नारियल
नारियल के तेल में कपूर को मिलकार पूरे शरीर पर मालिश करने से घमौरियां दूर हो जाती हैं।


नीम
घमौरियों से बचने के लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर नहाना चाहिए। इससे घमौरियां दूर हो जाएंगी।


तुलसी
तुलसी की लकड़ी को पीसकर इसके चूर्ण का लेप घमौरियों पर लगाने से घमौरियां दूर हो जाती हैं।


सरसों
दो चम्मच सरसों के तेल में दो चम्मच पानी मिलाकर सुबह और शाम मालिश करने से घमौरियां दूर होती हैं।

chitika

loading...
loading...