WELCOME TO SikhoIndia.IN >>Dear All, Wish U And Your Family A Very Happy Fastival<<< TODAY’S BEST OFFERS DEALS COUPON CODE & DEAL OF THE DAY .

Sahaj Jan Seva Healt Tips : झड़ते बाल रोकने के 5 आसान उपाय

No Comments

Sahaj Jan Seva Healt Tips : झड़ते बाल रोकने के 5 आसान उपाय

बालों का झड़ना प्राकृतिक भी होता है, लेकिन कभी-कभी तनाव, कुपोषण, संक्रमण, क्लाइमेट चेंज, प्रदूषण, थकान और हार्मोनल इम्बैलेंस की वजह से भी बाल झड़ते हैं। एक वयस्क व्यक्ति में तकरीबन 1 लाख बाल रोम पाए जाते हैं, जिनमें से हर दिन तकरीबन 100 हेयर फॉलिकल्स यानी बाल रोम झड़ जाते हैं, लेकिन अगले 5-6 हफ्तों में ये दोबारा उग आते हैं। मतलब ये कि बालों के झड़ने-उगने की प्रक्रिया लगातार चलती रहती है। हेल्दी डाइट और बालों की सही तरह से देखभाल कर न सिर्फ बालों को झड़ने से रोका जा सकता है, बल्कि बालों के मजबूत होने में मदद भी मिलती है। बालों का झड़ना कम करने या फिर पूरी तरह से रोकने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल किया जा सकता है। आज हम आपको इस तरह के कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में बताने वाले हैं जो आजमाए हुए हैं और बालों का झड़ना रोकने में बेहद असरदार हैं।
Sahaj Jan Seva Healt Tips : झड़ते बाल रोकने के 5 आसान उपाय

जिंक – जिंक एक पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट है। यह बालों की वृद्धि के लिए काफी असरदार होता है। शरीर में जिंक की कमी होने पर भी बाल झड़ने की समस्या होती है। अंकुरित अनाज, साबुत अनाज, तिल आदि जिंक के बेहतरीन स्रोत हैं। इसके अलावा, जिंक के सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल भी शरीर में इनकी कमी को पूरा करने के लिए किया जा सकता है।

सल्फर – सल्फर दो प्राकृतिक एमीनो एसिड्स सिस्टेइन और मेथिओनिन के निर्माण में अहम भूमिका निभाता है। ये एसिड बालों, नाखूनों और त्वचा की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। अदरक, अंडा, मीट, प्याज, मछली और सीफूड्स में सल्फर भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

सरसों का तेल – बालों की वृद्धि के लिए सरसों का तेल परंपरागत तौर पर इस्तेमाल किया जाता रहा है। इरूसिक एसिड से भरपूर सरसों का तेल बालों की लंबाई बढ़ाने, पोषण देने और नए बाल उगाने में मददगार होता है।
नेटल लीव्ज – नेटल लीव्ज यानी कि चिड़चिड़ा की पत्तियां बालों के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इनमें विटामिन बी, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक, सल्फर, सिलिका जैसे आवश्यक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए एक लीटर ठंडे पानी में 4 चम्मच नेटल लीव्ज उबालकर 10 मिनट के लिए ठंडा होने को छोड़ दें। बाद में इसे छान लें और इससे दिन में दो बार स्कल्प की मसाज करें।
स्पिरुलिना – स्पिरुलिना एक जलीय वनस्पति है। यह पोषक तत्वों का भंडार होने के नाते सुपरफूड्स की श्रेणी में रखी जाती है। इसमें प्रोटीन, आयरन, सिलिका भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालों की संरचना को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए स्पिरुलिना पाउडर की एक चम्मच मात्रा सलाद या कच्ची सब्जियों पर छिड़ककर सेवन करें।

chitika

loading...
loading...