WELCOME TO SikhoIndia.IN >>Dear All, Wish U And Your Family A Very Happy Fastival<<< TODAY’S BEST OFFERS DEALS COUPON CODE & DEAL OF THE DAY .

Online GST Registration: जीएसटी रजिस्ट्रेशन कैसे करें,जरुरी दस्तावेज पंजीकरण फीस की पूरी जानकारी

No Comments

Online GST Registration: जीएसटी रजिस्ट्रेशन कैसे करें, जरुरी दस्तावेज पंजीकरण फीस की पूरी जानकारी

July 2017 से GST लागू हो चुका है और सभी व्यवसाय जो GST में Registration लेने के लिए उत्तरदायी हैं उन्हें GST के अंतर्गत Online Registraton करवाना पड़ेगा| जो व्यक्ति पहले से ही VAT, Service Tax या Excise में Registered है, उन्हें अब GST में Migration करवाना पड़ेगा| जो व्यक्ति GST में Registration करवाना चाहते है, वो GST Common Portal पर जाकर अपनी सारी Information और Document के साथ GST Regstration कर सकते है|
Online GST Registration: जीएसटी रजिस्ट्रेशन कैसे करें, जरुरी दस्तावेज पंजीकरण फीस की पूरी जानकारी
अगर आपका व्यवसाय छोटा हैं और आपको GST की समझ हैं तो आप खुद ही GST का रजिस्ट्रेशन और अन्य फाइलिंग सम्बंधित काम कर सकते हैं| लेकिन अगर आपका व्यवसाय थोड़ा बड़ा है और आपको GST के बारे ज्यादा जानकारी नहीं हैं तो किसी CA या GST Expert से ही GST सम्बंधित कार्य करवाने चाहिए ताकि कोई समस्या ना हो|

Taxable Person

GST में 20 लाख रूपये (पूर्वोत्तर राज्यों में 10 लाख रूपये) तक की छूट हैं| ऐसे व्यवसाय जिनका Annual Turnover छूट सीमा से कम हैं उन्हें सामान्यत: रजिस्ट्रेशन लेना जरूरी नहीं होता| लेकिन फिर भी कुछ परिस्थतियों में Turnover कम होने पर भी रजिस्ट्रेशन लेना अनिवार्य हैं| कौनसे व्यवसायों को जीएसटी में रजिस्ट्रेशन लेना अनिवार्य हैं

1. ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए आपको भारत सरकार की वेबसाइट www.gst.gov.in पर जाना होगा। फिर आपको रजिस्टर टैब पर क्लिक करना होगा और अपनी बेसिक जानकारी देनी होगी।
2. इस फॉर्म ए में आपको अपना नाम, राज्य का नाम, अपने व्यापार का कानूनी नाम, पिनकोड, पैन, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
3. सबमिट बटन पर क्लिक करने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा। उस पासवर्ड का प्रयोग करने पर आपके सामने एक नया फॉर्म प्रदर्शित होगा।
4. फॉर्म बी में भी आपको अपने कारोबार से सम्बंधित विभिन्न विस्तृत जानकारी देनी होगी मसलन कारोबार का पूरा नाम, इसे शुरू करने की तिथि, वार्षिक टर्नओवर आदि। साथ ही आपको जरुरी दस्तावेजों को निर्धारित जगह पर अपलोड करना होगा। इसके लिए ध्यान रहे की आप पहले ही दस्तावेजों को स्कैन कर लें और उसकी वेब साइज सुनिश्चित कर लें ताकि आसानी से अपलोड किया जा सके।
5. दोनों ही फॉर्म भरने और जरुरी दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद आपके आवेदन की जांच होगी। इसमें 3 से 4 दिन का वक्त लग सकता है। जांच हो जाने के बाद अनुमोदन हेतु कुछ और दस्तावेज मांगे जायेंगे जिन्हें आपको अपलोड करना होगा।
6. अनुमोदन हो जाने के बाद आपको जीएसटी पंजीकरण प्रमाणपत्र मिल जायेगा और इस तरह आपका सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन होजाएगा।

GST के लिए जरुरी दस्तावेज
जीएसटी ऑनलाइन पंजीकरण करने के दौरान जिन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी उनमें कारोबार से सम्बंधित बैंक स्टेटमेंट, कंपनी की आरओसी कॉपी, एमओए या एओए का पंजीकरण प्रमाणपत्र, पैन कार्ड और अगर पार्टनरशिप है तब पार्टनरशिप डीड पेपर हैं।
पते से सम्बंधित दस्तावेजों के लिए- अगर प्रॉपर्टी आपके नाम है तो बिजली का बिल या लैंडलाइन का बिल, साथ ही वाटर बिल देना होगा। यदि संपत्ति किराये पर हैं तब एनओसी या रेंट अनुबंध की प्रतिअपलोड करनी होगी। इसके अतिरिक्त आपको एक पासपोर्ट साइज फोटो भी अपलोड करनी होगी। 
जीएसटी पंजीकरण फीस
जीएसटी पंजीकरण फीस 1599/- रूपए मात्र है। ध्यान रहे कि पंजीकरण और फीस का भुगतान ऑनलाइन ही होगा। 

chitika

loading...
loading...